सोमवार के दिन देवो के देव महोदव की ऐसे करें पूजा, सभी कष्‍ट हो जाएंगे दूर

आज का दिन सोमवार (Monday) जो एक पावन दिन है और आपको बता दे कि आज का दिन धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार महादेव को समर्पित है। आज के दिन हिंदु धर्म में भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा व अराधना की जाती है और आज के दिन महादेव को प्रसन्‍न करने के लिए सोमवार (Monday) का व्रत भी रखा जाता है । सोमवार (Monday) के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) करने से न सिर्फ वो खुश होते हैं बल्कि माता पार्वती और भगवान गणेश के साथ-साथ पूरा शिव परिवार शुख होता है। लिहाजा इस दिन भक्त अपने आराध्य शिव (Lord Shiva) जी की पूरे विधि-विधान से पूजा आराधना करते हैं।

मान्यता के मुताबिक सोमवार (Monday) के दिन व्रत और पूजा करने से महादेव अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं। वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती है। कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस दिन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका विवाह हो जाता है। इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ (Bholenath) जैसा मनचाहा वर मिलता है।

सोमवार (Monday) के दिन सुबह स्‍नान आदि करने के बाद मंदिर जाएं या घर पर ही विधि विधान शिव जी (Lord Shiva) की पूजा करें। सबसे पहले भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं। इसके बाद उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। भोग लगाने के बाद आखिरी में भगवान शिव जी की संपूर्ण विधि विधान से आरती करें।

सोमवार (Monday) को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शंकर (Lord Shiva) के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल या पवित्र जल चढ़ाएं। सोमवार के दिन शिवजी को खास तौर पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव (Lord Shiva) की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है। सोमवार (Monday) के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसा करने से भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती प्रसन्न होती हैं।

अगर आप भोले नाथ की पूजा कर रहे हैं तो ध्यान रखें की जब आप उन्हें चावल अर्पित करें तो चावल के दाने टूटे हुए नहीं होने चाहिए। वहीं शिव जी को नारियल भी बेहद पसंद है तो आप उन्हें नारियल चढ़ा सकते हैं। पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, अगर आपके पास हरा रंग का वस्त्र है तो आप उसे पहनकर पूजा कर सकते हैं। इसके अलावा केसरिया,पीला,लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं।

सोमवार (Monday) के दिन शिव जी (Lord Shiva) को खास तौर पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल चढ़ाएं। ये सभी चीजें भगवान शिव (Lord Shiva) की प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने पर भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते है। सोमवार (Monday)के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

लेकिन कुछ ऐसे भी काम है जिन्हें सोमवार (Monday) के दिन करने से नुकसान हो सकता है। भगवान शिव एकमात्र ऐसे देव हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन अगर इनकी पूजा-अर्चना में किसी प्रकार की भूल हो जाए तो भगवान रूष्ट हो सकते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इनकी पूजा में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

सोमवार (Monday) को कुछ ऐसे काम हैं जिसे उस दिन करने से भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती नाराज हो जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति चाहे कितना भी पूजा-पाठ कर लें उन्हें पूजा का फल प्राप्त नहीं होता। अगर आप भगवान शिव के भक्त हैं और सोमवार (Monday) को पूजा करते हैं तो भगवान शिव (Lord Shiva) सोमवार (Monday) के दिन भगवान शिव की पूजा करके इन कार्यों को त्यागने का संकल्प लें।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

admin