वुहान के लैब की वेबसाइट ने डिलीट कीं सीक्रेट तस्वीरें

बीजिंग

कोरोना को लेकर कुछ संदिग्ध चीजें हटाई

चीन के वुहान लैब से कोरोना वायरस लीक होने को लेकर कई बार जानकारी सामने आई है। अब इस बारे में कुछ हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी की तस्वीरों में वैज्ञानिक चमगादड़ों पर प्रयोग करते दिख रहे हैं। हालांकि बाद में वुहान लैब की वेबसाइट ने इन तस्वीरों को हटा लिया। वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी के साइंटिस्ट चमगादड़ों के सैंपल्स के साथ दिखाए दे रहे हैं। इन तस्वीरों में सेफ्टी का कोई ख्याल नहीं रखा गया है।

वैज्ञानिक बिना किसी सुरक्षित उपकरण के चमगादड़ों के सैंपल्स के साथ दिखाई दे रहे हैं। इन तस्वीरों पर दुनियाभर के डिप्लोमैट्स और वैज्ञानिकों ने आपत्ति जताई थी। जिसके बाद वुहान के लैब ने अपने वेबसाइट से ये तस्वीरें हटा लीं। इसके साथ ही वेबसाइट से दूसरी कुछ महत्वपूर्ण चीजें भी हटाई गई हैं। मार्च 2018 में अमेरिकी दूतावास के एक साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट रिक स्विटजर ने वुहान लैब का दौरा किया था। वहां के हालात देखकर उन्होंने चेतावनी जारी की थी।

रिक स्विटजर के दौरे के बारे में सारी जानकारी हटा ली गई है। रिक स्विटजर के दौरे के बाद अमेरिकी विदेशमंत्रालय को इस बारे में संदेश भेजे गए थे। रिक ने अमेरिका विदेशमंत्रालय को भेजे अपने संदेश में चेतावनी दी थी कि यहां चमगादड़ों को लेकर कुछ प्रयोग किए जा रहे हैं। इन प्रयोगों में सुरक्षा के मानकों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। संदेश में कहा गया था कि वैज्ञानिकों से बात करने पर पता चला कि वहां ट्रेंड टेक्नीशियन की काफी कमी है। नए बने लैब में संक्रमण के खतरे को देखते हुए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, जबकि वहां इसकी परवाह नहीं की जा रही है।

admin