यादों के झरोखे से : आज ही के दिन वर्ष 2018 में भारत ने जीता था अंडर-19 विश्व कप का खिताब

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। वर्ष 2018 में आज ही के दिन भारतीय युवा ब्रिगेड ने रिकॉर्ड चौथी बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था। भारतीय टीम ने खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया था।

पृथ्वी शॉ की अगुवाई वाली भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय रही थी। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सभी छह मैच जीते। सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पाकिस्तान को 203 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबले में 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत ने सलामी बल्लेबाज मनजोत कालरा के नाबाद 101 और विकेटकीपर हरविक देसाई के नाबाद 47 रनों की बदौलत 38.5 ओवरों में जीत दर्ज की। भारत ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और कालरा के साथ शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की।

इस साझेदारी को विल सदरलैंड ने शॉ (29) को बोल्ड तोड़ा। इसके बाद शुभमन गिल ने कालरा के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को परम उप्पल ने गिल (31) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद भारतीय टीम को कोई और नुकसान नहीं हुआ और टीम ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 216 रन पर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोनाथन मेरलो ने सर्वाधिक 76 रन बनाए। कालरा को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया, जबकि शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया। गिल ने टूर्नामेंट में 373 रन बनाए।

admin