आप भी करवाती है हैयर कलर, तो इन बातों को जरूर जान लें

चाहे लड़का हो या लड़की हो बाल दोनो के लिए सुंदरता का प्रतीक है, बालो को सुरक्षित रखना है बेहद जरूरी है । आकर्षक व खुबसूरत दिखने के लिए बालों को कलर करना आज कल सभी लड़कियां पसंद करती हैं। हेयर कलर से लुक तो चेंज होती ही है साथ ही में सौन्दर्य में भी चारचांद लग जाते हैं। आज कल तो हेयर कलर करवाना फैशन और ट्रैंड बन चूका है। लेकिन कुछ बातें हैं जिनका हेयर कलर करवाने से पहले आपको ध्यान रखना है। क्योंकि बालो में कलर करने के बहुत से नुक्सान होते है। लेकिन अगर हम हेयर कलर करवाने से पहले ये कुछ सावधानियाँ बरतते हैं तो आपके बालों पर कभी कोई नुकसान नहीं होगा।

बालों को यदि आप खुद से डाई करते है तो उसके बाद बालों में शैंपू और कंडीनर करना न भूलें। साथ ही हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाएं।

आमतौर पर हेयर कलर बालों में चमक लाने, नया लुक पाने, सफेद बालों की परेषानी को दूर करने, बालों को पहले से बेहतर बनाने और बालों में जान डालने के लिए किया जाता है।

 बालों को कलर करवाने से पहले आपको एलर्जी का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कई बार कुछ कलर या डाई बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में यदि आपको अमोनियायुक्त डाई सूट न करें तो आप प्रोटीनयुक्त डाई का इस्तेमाल भी करती हैं।

हेयर कलर करवाने वालों को बाद में त्वचा संबंधी दिक्कतों सामना जैसे बालों की कोमलता जाने का डर, बाल जल्दी सफेद होना इत्यादि करना पड़ता है। हेयर कलर में मिला अधिक अमोनिया बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

हेयर कलर कई तरह के हो सकते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट चेरी ब्राउन रेड इत्यादि। आप अपनी पर्सनेलिटी के हिसाब से ही कलर का चयन करें।बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और खुद से आंखों का खासतौर पर ध्यान रखें।

 डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए।

यदि आप बालों की पर्मिंग या घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना चाहती हैं तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं। एक साथ दोनों काम करने पर बालों पर केमिकल का प्रेशर अधिक पड़ता है।

admin